पाकिस्तान में रहती हैं दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाएं, 60 की उम्र में भी दिखती है 25 की…

हुन्ज़ा घाटी (Hunza Valley Pakistan)- पाकिस्तान की हुंजा घाटी या हुंजा सुमदाय की औरतों को दुनिया में सबसे ज्यादा खूबसूरत माना जाता है। माना जाता है कि यहां 80 साल की औरतें भी 30-35 साल की उम्र की लगती है।

दुनिया भर में लोग उम्र बढ़ने के साथ बीमारियों के शिकार होने लगते हैं लेकिन पाकिस्तान में हुंजा समुदाय के लोग अपनी बेहतरीन लाइफस्टाइल की वजह से 100 साल से ज्यादा की उम्र जीते हैं। उत्तरी पाकिस्तान की हुंजा घाटी में रहने वाले इन लोगों का चिरयौवन और स्वस्थ ज़िंदगी वैज्ञानिकों के लिए शोध का विषय रही है।

हुंजा घाटी का ऐसा प्राकृतिक वातावरण है जहां पोलूशन जीरो परसेंट है और यहां के लोग सबसे ज्यादा अपने खान-पान पर ध्यान देते हैं। इनका जो खानपान है वह पूरी तरह से नेचुरल भोजन है। यहां के लोग अपने भोजन का करीब 80 परसेंट हिस्सा वैसे ही ग्रहण करते हैं जैसे बंदर पेड़ पौधों के पत्ते और फलों को ग्रहण करते हैं यानी नेचर ने जैसे जिस चीज को बनाया है वैसे ही उस चीज को यह लो खाते हैं। जिससे इनकी इम्यूनिटी हमेशा मजबूत रखती रहती है। यहां के लोग हमेशा स्वस्थ रहते हैं क्योंकि यह कभी पैक्ड फूड का इस्तेमाल नहीं करते और ज्यादा से ज्यादा गैस या आग पर पके हुए खाने से परहेज करते हैं इसलिए यहां के लोग सदैव जवान रहते हैं।

यह भी पढ़ें -

पॉपुलर स्टोरी