एक अनोखा मंदिर जहां बुलेट की होती है पूजा और चढ़ती है शराब! जाने वजह…

राजस्थान के पाली जिले में स्थित मंदिर कई रहस्यों से जुड़ा हुआ है। यहां दूर-दूर से लोग दर्शन करने आते हैं। मंदिर की खास बात यह है कि यहां किसी मूर्ति की नहीं बल्कि बुलेट की पूजा होती है जिसे बुलेट बाबा (Bullet Baba) भी कहते हैं । इस मंदिर ऊँ बन्ना मंदिर (Om Banna Temple) के नाम से जाना जाता है।

बुलेट का नंबर

बुलेट बाबा के मंदिर में स्थित बुलेट 350 है जिसका नंबर RNJ 7773 हैं ।

चढ़ती है शराब

इतना ही नहीं यहां आने वाले श्रद्धालु फूल, माना, प्रसाद के अलावा शराब भी चढाते हैं।

मान्यता –

यहाँ पर ऐसा माना जाता है कि यहाँ से गुजरने वाले अगर इस मंदिर में रुक कर प्रार्थना करते है तो उनकी यात्रा सुखद और मंगल होती है। और ऐसा भी माना जाता है की अगर आप इस मंदिर में ना रुकते हुए सीधे निकल जायेंगे तो आपके साथ दुर्घटना घट सकती है।

कहां है मंदिर

जोधपुर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर पाली से 20 कि.मी. दूर सड़क के किनारे यह बुलेट एक चबूतरे में स्थित है।

कौन है ओम बन्ना ? ओम बन्ना का इतिहास

ओम बना (ओम सिंह राठौड़) पाली कस्बे के पास स्थित चोटिला चोटिला गांव के ठाकुर जोग सिंह जी राठौड़ के पुत्र थे। वर्ष 1988 में जब वे अपने ससुराल में लौट रहे थे तो वो पेड़ से टकरा गये। उस हादसे में ओम बन्ना की मौत हो गई थी। हादसे के बाद जब पुलिस ओम बन्ना की बुलेट को थाने ले गए तो बुलेट थाने से गायब हो गई। कई बार थाने लाने के बाद भी लेकिन हर बार सुबह होते ही मोटरसाइकिल रात में थाने से गायब हो जाती और अपने आप ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच जाती। इस चमत्कार के बाद ओम बना की बुलेट को हादसे वाले स्थान पर ही रख दिया। जिसके बाद लोगों में इसकी मान्यता बढ़ती गई और बुलेट की पूजा होने लगी।

स्थानीय लोगों का मानना है कि पहले यहां बहुत हादसे होते थे लेकिन ओम बना का मंदिर बनने के बाद हादसों में कमी आ गई।

यह भी पढ़ें -

पॉपुलर स्टोरी